Sarus Circuit logo



समान बर्ड सैंचुरी

जनपद मैनपुरी के नक्शे पर रामसर साइट के रूप में अंकित समान बर्ड सैंचुरी सारस पक्षी के साथ-साथ बडे़ पैमाने पर विदेशी पक्षियों के प्रवास स्थल के रूप में छाप छोड़ चुका है। लगभग 526 हेक्टेयर में फैले इस पक्षी विहार को सन् 1990 में पक्षी विहार के रूप में संरक्षित किया गया था। यह विभिन्न प्रजातियों के लगभग 50000 जलीय पक्षियों की प्रवास स्थली है। सर्दी के मौसम में यहाँ कलहंस पक्षी ;ग्रेलेगगूजद्ध सारस ओर स्पॉटेड ईगल बहुतायत में पाये जाते हैं। नवम्बर से लेकर फरवरी तक पक्षी-प्रेमियों के लिये यह जगह सुखद आश्चर्य से कम नहीं है । Click here for more..

सौज वेटलैण्ड

यह वेटलैण्ड तहसील किशनी के ग्राम सौज में स्थित है, जो लगभग 108 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फेला हुआ है। यहाँ सामान्य तौर पर लगभग 20000 पक्षी प्रवास करते हैं। यहाँ काली गर्दन वाले सारस के साथ ग्रेट व्हाइट पेलिकन की प्रजातियाँ सर्दी के मौसम में प्रवास करने आती हैं। दो तरफ खेतों से घिरा यह वेटलैण्ड समान पक्षी विहार से सटा हुआ हैं तथा प्रवासी पक्षियों के प्रजनन के लिये सबसे सुरक्षित स्थानों में से एक है। कुमुदिनी के सफेद फूलों से घिरे रहने वाले इस वेटलैण्ड में सारसों का आज तक का सबसे बड़ा झुण्ड (210 पक्षी) देखने को मिला था।

विधूना वेटलैण्ड

ऋषि मार्कण्डेय की तपस्थली के रुप में प्रसिद्ध तहसील मैनपुरी के ग्राम विधूना में लगभग 20 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैले इस वेटलैण्ड में छिछले स्तर के पानी की मौजूदगी के कारण यहाँ पूरे वर्ष बहुतायत में सारस पक्षी निवास करते हैं। 20-25 सारसों को झुण्ड यहाँ आम बात है। गंगनहर की इटावा ब्रांच के किनारे होने के कारण यहाँ पानी हमेशा प्रचुर मात्रा में रहता है। मार्कण्डेय ऋषि की तपस्थली पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिये सारसों का दीदार होना सोने पर सुहागा हो जाता है ।


सहन वेटलैण्ड

यह वेटलैण्ड तहसील करहल के ग्राम सहन में स्थित है, जो लगभग 30 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यहाँ प्रवास करने वाले पक्षियों में सारस मुख्य है। स्थानीय ग्राम वासियों के प्रयास से सहन एक महत्वपूर्ण सारस पर्यटन ग्राम के रूप में अपनी पहचान बना रहा है ।

सहस वेटलैण्ड

ग्राम सहस तहसील करहल में स्थित यह वेटलैण्ड लगभग 03 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला हुआ है। सहस दशकों से सारस पक्षियों का परम्परागत निवास स्थल रहा है ।

हसैल (नगला सारंग)

यह वेटलैण्ड तहसील किशनी के ग्राम हसैल में खेतों के बीचो - बीच स्थित है, जो लगभग 04 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला हुआ है।


भांवत वेटलैण्ड

यह वेटलैण्ड तहसील भोगाँव के ग्राम भांवत में स्थित है, जो लगभग 10 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला है। यह वेटलैण्ड पयटकों के लिए एक मनोरम पिकनिक स्पॉट है ।

किरथुआ-कुदैया वेटलैण्ड

आगरा- लखनऊ एक्सप्रेसवे से सटा यह नैसर्गिक वेटलैण्ड तहसील करहल के ग्राम किरथुआ में स्थित है, जो लगभग 02 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैला हुआ है ।

नगला झड़ू वेटलैण्ड

तहसील करहल के ग्राम किरथुआ में स्थित है लगभग 01 हेक्टेयर क्षेत्रफल में फैले इस छोटे तालाब में विभिन्न प्रकार के क्रेन एवं स्टोर्क प्रवास करते हैं ।

‘‘सारस सर्किट’’ के सौन्दर्यीकरण का कार्य मुख्यतः स्थानीय मनरेगा श्रमिकों द्वारा किया गया है। मनरेगा योजनान्तर्गत प्रत्येक ग्रामीण परिवार को 100 दिन का गारण्टीशुदा रोजगार उपलब्ध कराने का प्रावधान है।